मोहन यादव मध्यप्रदेश की 16वीं विधानसभा के होंगे मुख्यमंत्री, कौन है मोहन यादव जिनके नाम ने सबको चौका दिया, पढ़े पूरी ख़बर..

558 Views

प्रतिनिधि।

भोपाल। मध्यप्रदेश में 16वीं विधानसभा के कार्यकाल के लिए भाजपा विधायक दल की बैठक में मोहन यादव को अगला मुख्यमंत्री घोषित कर पूरे राज्य की राजनीति में हलचल पैदा कर दी है। बता दे कि मोहन यादव उज्जैन की दक्षिण सीट से तीन बार विधान सभा सदस्य (एमएलए) के रूप में निर्वाचित हुए है। उन्होंने शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में पिछली सरकार में शिक्षा मंत्री का पदभार संभाला है। वे उच्च शिक्षित व पीएचडी उपाधि प्राप्त है।

सोमवार को हुई बैठक में उज्जैन दक्षिण से विधायक मोहन यादव को राज्य विधायक दल के नेता का पद मिलने के बाद, मध्य प्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल मंगूभाई पटेल को अपना इस्तीफा सौंप दिया।
नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक के समापन के बाद, चौहान अपना इस्तीफा देने के लिए राजभवन पहुंचे। मनोनीत सीएम मोहन यादव ने बाद में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए भोपाल में राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात की। विशेष है कि मोहन यादव मध्य प्रदेश के नए सीएम घोषित होने के साथ ही जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला सूबे की नई सरकार के डिप्टी सीएम होंगे। वरिष्ठ नेता नरेंद्र सिंह तोमर को विधानसभा अध्यक्ष की कमान सौंपी जा रही है।
https://twitter.com/i/status/1734188481105322233

कौन है मोहन यादव

मोहन यादव भारतीय जनता पार्टी से संबंधित एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं । वह वर्तमान में मध्य प्रदेश के नामित 19वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। वह 2013 से मध्य प्रदेश विधान सभा के सदस्य के रूप में उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

यादव ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य के रूप में की उन्होंने 2013 में चुनावी राजनीति में प्रवेश किया जब उन्होंने उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा। 2018 के मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव में वह एक बार फिर निर्वाचित हुए और उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक बने । उन्होंने मप्र के शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया।

2 जुलाई 2020 को उन्होंने शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली । 11 दिसंबर 2023 को भाजपा विधानमंडल सदस्यों की बैठक में उन्हें मध्य प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री घोषित किया गया।

संघ के करीबी हैं नए सीएम मोहन यादव

डॉ.मोहन यादव शिवराज सिंह चौहान की सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री का पद संभाल चुके हैं। वह साल 2013 में पहली बार विधायक बन कर आए थे। मोहन यादव एबीवीपी और संघ से जुड़े हुए बताए जा रहे हैं। साल 1984 में मोहन यादव छात्र संघ के अध्यक्ष और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नगर मंत्री चुने गए थे।

Related posts