आदिवासी क्षेत्रों में बनेंगी दर्जेदार सड़कें, सांसद प्रफुल्ल पटेल के प्रयासों से 950 लाख की निधि मंजूर..

541 Views
प्रतिनिधि। 10 जुलाई
गोंदिया: पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद प्रफुल्ल पटेल जिले के आदिवासी क्षेत्र के विकास के लिए कटिबद्धता से कार्य कर रहे है। पूर्व विधायक राजेंद्र जैन ने आदिवासी क्षेत्रों के प्रस्तावित विकास कार्यो हेतु सांसद पटेल का ध्यान केंद्रित कर निधि उपलब्ध कराने की मांग की थी, जिसपर सांसद पटेल ने बजट सत्र में, वित्त मंत्रालय और आदिवासी विकास मंत्रालय के साथ अनुवर्ती कार्रवाई की और विकास कार्यों को मंजूरी प्रदान करने का प्रयास किया।
सांसद प्रफुल्ल पटेल के इस प्रयास के तहत सरकार ने  950 लाख यानी 9 करोड़ 50 लाख का फंड मंजूर किया है. इस निधि से जिले के आदिवासी क्षेत्र सड़क अर्जुनी, अर्जुनी मोरगांव और सालेकसा में सड़क सुधार कार्य किये जायेंगे.
श्री प्रफुल्ल पटेल निरंतर गोंदिया जिले के आदिवासी क्षेत्रों में विकास कार्यों पर जोर देने, क्षेत्र के नागरिकों को बुनियादी सुविधाएं और संचार सुविधाएं प्रदान करने पर जोर देते आये हैं।इस संबंध में पूर्व विधायक राजेंद्र जैन ने यह मामला श्री प्रफुल्ल पटेल के ध्यान में लाया था। उन्होंने यह भी अनुरोध किया था कि प्रस्तावित विकास कार्यों के लिए शासन स्तर से धनराशि उपलब्ध करायी जाय।
श्री प्रफुल्ल पटेल ने आदिवासी क्षेत्रों के विकास पर जोर देते हुए सरकारी स्तर पर अनुवर्ती कार्रवाई शुरू कर बजट सत्र में, राज्य के वित्त मंत्रालय और आदिवासी विकास मंत्रालय से निधि की मांग की थी। इस बीच मंत्रालय स्तर पर किया गया फॉलोअप सफल रहा और सरकार ने जिले के आदिवासी बहुल सड़क अर्जुनी, अर्जुनी मोरगांव और सालेकसा इलाकों में सड़क विकास कार्यों के लिए 9.50 करोड़ की निधि को मंजूरी प्रदान की।
इस निधि से सड़क उन्नयन कार्य किए जाएंगे और क्षेत्रवासियों को राहत मिलेगी, विशेषकर अर्जुनी मोरगांव और सड़क अर्जुनी दो तालुकों में लगभग 29 विकास कार्य किए जाएंगे। निधि मंजूर होने पर पूर्व विधायक राजेंद्र जैन ने कहा कि विकास कार्यों से आदिवासी क्षेत्रों में नागरिकों को संचार समस्याओं से राहत मिलेगी.
इन कार्यो का समावेश..
मंजूर निधि अंतर्गत किये जाने वाले विकास कार्यो में अर्जुनी मोरगाव तालुका के अरततोंडी-कोरंभी, प्रतापगड-खोकरी, बोंडगाव-गांधारी, कढोली-बोंडगाव, रामनगर-संजयनगर, पांढरवाणी माल – झोडेटोली, गोठणगाव – आश्रमशाळा, झाशीनगर जोडमार्ग, प्रतापगड-खोकरी,  बोंडगाव-गांधारी, कढोली-बोंडगाव, रामनगर-संजयनगर, पांढरवाणी माल – झोडेटोली कार्यो का समावेश।
सडक अर्जुनी तालुका में बेहळीटोला जोड रस्ता,  माहुली-बिर्री, धानोरी-चिचटोला, धानोरी-लेंडेझरी, टेकरीपार जोड रस्ता, कोकणा-परसोडी, रेंगेपार-मोकाशिटोला, खोबा-गोंविदखोबा, कोकणा बायपास मार्ग, रामकनेरी-कोकणा, पाथरगोठा-कन्हारटोला, आंभोरा-परसटोला, केळवद-गवर्राटोला, केळवद-गवर्राटोला, केळवद-गवर्राटोला तसेच सालेकसा तालुक्यातील कारूटोला-चिचटोला व रामाटोला-कुलभरट्टी इन सड़क रास्तों के निर्माण का समावेश है।

Related posts