सांसद प्रफुल्ल पटेल के इस्तीफे से रिक्त हुई राज्यसभा सीट के लिए अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार ने भरा पर्चा..

951 Views

             मुंबई, महाराष्ट्र में राज्यसभा की रिक्त हुई सीट के लिए 25 जून को मतदान होगा। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता प्रफुल्ल पटेल द्वारा बीते 27 फरवरी को इस्तीफा देने के कारण यह सीट रिक्त हुई थी।

इस सीट के लिए आज नामांकन के अंतिम दिन राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने राज्यसभा के लिए अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार को नामांकन दाखिल कराया है। सुनेत्रा पवार लोकसभा चुनावों में सुप्रिया सुले के सामने चुनाव लड़ी थीं। इसमें वह करीब डेढ़ लाख वोटों के अंतर से चुनाव हार गई थी।
https://x.com/ANI/status/1801170688167870502
पार्टी ने अब प्रफुल्ल पटेल के इस्तीफे से खाली हुए इस सीट के लिए सुनेत्रा पवार का नामांकन दाखिल कराया है। सुनेत्रा पवार ने अंतिम दिन नामांकन दाखिल किया। इस मौके पर पार्टी के नेता प्रफुल्ल पटेल, सुनील तटकरे और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री छगन भुजबल मौजूद रहे। सुनेत्रा पवार कई सालों से समाज सेवा कर रही हैं। वे प्रसिद्ध शिक्षण संस्थान विद्या प्रतिष्ठान की ट्रस्टी हैं।
प्रफुल्ल पटेल ने छोड़ी थी सीट
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता प्रफुल्ल पटेल ने 27 फरवरी 2024 को राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था, तब से यह सीट खाली है। इस सीट पर सुनेत्रा पवार का निर्वाचन तय माना जा रहा है। उनका कार्यकाल 4 जुलाई 2028 तक रहेगा। सुनेत्रा पवार के चुने जाने के बाद एनसीपी के राज्यसभा में कुल दो सदस्य हो जाएंगे। तो वहीं दूसरी तरफ लोकसभा में एक सदस्य होगा। हाल ही में संपन्न हुए चुनावों में पार्टी नेता सुनील तटकरे रायगढ़ से जीते हैं। सुनेत्रा के नामांकन के बाद अब साफ हो गया है कि ननद जहां लोकसभा में होंगी तो वहीं सुनेत्रा पवार राज्यसभा में महाराष्ट्र का प्रतिनिधितत्व करेंगी।

Related posts