अपने कर्तव्य के साथ सामाजिक कार्यो में पत्रकारों की भूमिका अग्रणी -डॉ. परिणय फुके

257 Views

 

गोंदिया। पत्रकारों की लेखनी जितनी तेजतर्रार होती है उतनी ही उनकी मौखिक मिठास भी मिलनसार है। पत्रकार समाज का आईना है। इस आईने के प्रतिबिंब से समाज को एक दिशा और सामाजिक कार्यो में अग्रसर रहने वाले चेहरो को पहचान मिलती है, यह आज के इस कार्यक्रम में चरितार्थ हो रहा है। उक्त आशय के उदगार जिले के पूर्व पालकमंत्री एवं वर्तमान विधायक डॉ. परिणय फुके ने व्यक्त किया।

श्री फुके 1 सितम्बर को गोंदिया के द ग्रैंड सीता होटल के हॉल में आयोजित प्रेस्ट ट्रस्ट ऑफ गोंदिया के 6वें स्थापना दिवस पर सत्कार समारोह में उद्घाटक के रूप में बोल रहे थे।

इस दौरान प्रेस ट्रस्ट ऑफ गोंदिया के अध्यक्ष अपूर्व मेठी, रवि आर्य, संतोष शर्मा, जयंत शुक्ला, हिदायत शेख, जावेद खान, आशीष वर्मा, योगेश राऊत, हरिंद्र मेठी वही अथिति के रूप में विधायक विनोद अग्रवाल, विधायक विजय रहांगडाले, पूर्व विधायक राजेन्द्र जैन एवं गोंदिया नप के अध्यक्ष अशोकभाऊ इंगले उपस्थित रहे।

विधायक परिणय फुके ने आगे कहा, जैसे हीरे की पहचान सिर्फ जोहरी जानता है, वैसे ही आज वो भूमिका पत्रकार निभा रहे है। उनकी दूरदृष्टि का असर ही है जो आज जिले भर में उत्कृष्ट कार्य करने वाले उन महानुभवों को ढूंढकर यहाँ इस मंच से उन्हें सम्मानित किया जा रहा है। विभिन्न क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वालो का सत्कार और सम्मान नई दिशा का उदगम करता है, नई पीढ़ी को प्रेरित कर सामाजिक कार्यो में आगे लाता है। प्रेस ट्रस्ट ऑफ गोंदिया संस्था केे पत्रकार पिछले अनेक वर्ष से पत्रकारिता से जुड़े होकर अपनी लेेखनि के साथ साथ समाज हितों में बेहतर कार्य कर रहे है। ट्रस्ट के माध्यम से समाज को दिशा देने के लिए यह पुरस्कार प्रदान करना उल्लेखनीय कार्य है।

आज के आधुनिक युग में पत्रकारिता करना बड़ा चुनौतीपूर्ण कार्य है। आज सोशल मीडिया में अनेक खबरे आती है पर प्रिंट मीडिया ने खबरों में आज भी विश्वनीयता कायम रखी है। श्री फुके ने कहा, पत्रकार अपनी लेखनी से आवाज जरूर उठाए लेकिन वह स्वार्थवश ना हो। पत्रकार की लेखनी शासन, प्रशासन और समाज को मार्गदर्शित करती है, नई दिशा दिखाती है। सकारात्मक पत्रकारिता के माध्यम से समाज परिवर्तन का कार्य होना चाहिये, और इस कार्य मे गोंदिया के पत्रकारों के कार्य सराहनीय है।

इस दौरान उनके हस्ते सभी अतिथियों की मौजूदगी में सत्कारमूर्ति जुगलकिशोर अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी व जिप सीईओ राजेश खवले, कवि शशि तिवारी, कृषि क्षेत्र के उन्नत किसान रघुपति राव, गरीबों हेतु पालावरची शाला चलाकर शिक्षा की मुख्य धारा में लाने हेतु प्रशांत बोरसे एवं प्रेस टेसट ऑफ गोंदिया जिला गौरव पुरस्कार के तहत सभी सत्कारमूर्तियो को शाल-श्रीफल, स्मृति चिन्ह व सम्मान पत्र देकर उनका सत्कार किया गया।

Related posts