गोंदिया: प्रधानमंत्री आवास योजना के ‘ब’ यादी के सभी लाभार्थीओ को मिलेगा लाभ- विधायक विनोद अग्रवाल

467 Views

राज्य में गोंदिया जिले को सर्वाधिक ४१०८९ घरकुल करवाए मंजूर

प्रतिनिधी। गोंदिया

गोंदिया जिले के प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण से 1,26,662 लोगों ने आवेदन किया था जिससे 92,871 अर्जदारोंको पात्र और 46927 अपात्र घोषित किया गया था। जिस मे से ४४१२१ पात्र लाभार्थी वंचित रह गए थे। जिन मे से ४८४६ लाभार्थीओ को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। लेकिन फिर भी जिले की आवास योजना के सभी लाभार्थीओ को लाभ नहीं मिल पाया है। उन्हे २०२०-२१ आर्थिक वर्ष मे ही घरकुल मिलने की मांग को लेकर विधायक विनोद अग्रवाल इन्होंने ग्राम विकास मंत्री हसन मुश्रीफ इनसे मुलाखत कर इस विषय की गंभीरता को संज्ञान मे लाए। केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी इनसे भेट लेकर केंद्र सरकार की और से प्रधानमंत्री आवास योजने की ‘ब’ यादी के लाभार्थीओ की निधि को जल्द से जल्द मंजूर करने की मांग राखी थी।

एक तरफ प्रलंबित ‘ड’ यादी के लाभार्थी संख्या बढ़ रही थी और इधर ‘ब’ यादी के घरकुल बन नहीं पा रहे थे जिससे “२०२२ तक सभी को मकान” दिलाने का माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्रजी मोदी इनका सपना पूर्ण नहीं हो पाता। जिस वजह से ‘ब’ यादी के सभी लाभार्थीओ को लाभ दिलाने का प्रस्ताव विधायक विनोद अग्रवाल इनोने नितिन गडकरी इनके समस्त रखा। जिसके फलस्वरूप ग्राम विकास विभाग के माध्यम से गोंदिया जिले के लिए इतने बड़े पैमाने मे घरकुल के रूप मे विधायक विनोद अग्रवाल इन्हे लक्षप्राप्ति मे सफलता मिली।

अनुसूचित जाती एंव अनुसूचित जमाती संवर्ग के घरकुल की ‘ब’ यादी का लक्ष पूर्ण

अनुसूजित जाती एंव अनुसूचित जमाती के संवर्ग के ‘ब’ यादी के ६०% आवास वितरित करना अनिवार्य होता है किन्तु गोंदिया जिले मे ‘ब’ यादी मे अनुसूचित जाती एंव जमाती के लाभार्थी नहीं होने से बकाया राशि का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता था। दूसरी तरफ ओबीसी एंव अन्य प्रवर्ग के लाभार्थीओ को निधि के कमी की वजह से वंचित रहना पड रहा था। इस समस्या को सुलझाने के लिए केंद्र शासन ने ‘ब’ यादी मे अनुसूचित जाती और जमाती के लाभार्थी उपलब्ध न होने से शेष राशि को ओबीसी एंव अन्य प्रवर्ग के लिए इस्तेमाल करने की इजाजत दि। जिससे गोंदिया जिले से कुल ४१०८९ घरकुल आवासों को मान्यता प्रदान की जाएगी। इस आर्थिक वर्ष मे मार्च २०२१ तक गोंदिया जिले के आवास योजना की ‘ब’ यादी के सभी लाभार्थीओ को लाभ दिलाने मे विधायक विनोद अग्रवाल इन्हे सफलता प्राप्त हुई है। गोंदिया जिले को मंजूर ४१०८९ घरकुल की तुलना बाकी जिलों से किए जाने पर पता चलता है की महाराष्ट्र मे सर्वाधिक घरकुल मंजूर गोंदिया जिले को प्राप्त हुए है। इतने बड़े पैमाने पर गोंदिया जिले को घरकुल मंजुरी मिलने से ‘ब’ यादी की करीबन सभी लाभार्थीओ को लाभ मिलेगा।

सम्पूर्ण गोंदिया जिले मे होगी व्यापार और रोजगार मे वृद्धि

गोंदिया जिले को आवास योजना के तहत कुल ६१५ करोड़ रुपये का निधि प्राप्त हुआ है। जिससे पड़े मात्रा मे व्यापार मे वृद्धि होगी। सीमेंट, रेती, बजरी आदि बांधकाम सामग्री की आवश्यकता से जिले के व्यापार मे वृद्धि होगी। साथ ही मे ४१०८९ घरकुल मंजूर होने से बड़े पैमाने मे मजूरी की समस्या सुलझ जाएगी। लॉकडाउन के चलते रोजगार उपलब्ध नहीं हो पा रहा था, किन्तु घरकुल के बांधकाम के कामों के लिए बड़ी मात्रा मे कामगारों की आवश्यकता पड सकती है। जिससे काफी मात्रा नागरिकों के लिए मे रोजगार उपलब्ध होगा।

प्रशासन ने नागरिकों को जल्द ही घरकुल का लाभ देकर इस साल के घरकुलो को इसी साल पूर्ण करने की मांग की है। साथ ही मे अगर कोई भी कर्मचारी या अधिकारी घरकुल का लाभ दिलाने के लिए लाभार्थीओ से पैसे की मांग करता है तो मेरे कार्यालय मे लिखित स्वरूप तक्रार दायर करने का आवाहन विधायक विनोद अग्रवाल इनोने किया है।

इतने बड़े मात्रा मे घरकुल मंजूर करने मे केंद्र शासन एंव राज्य शासन का योगदान है। विशेष रूप से केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी एंव महाराष्ट्र राज्य के ग्राम विकास मंत्री हसन मुश्रीफ इनका विधायक विनोद अग्रवाल इनोने आभार व्यक्त किया।

Related posts