MP की तर्ज पर महाराष्ट्र में “CM माझी लाडकी बहिन योजना”, महिलाओं को मिलेंगे हर माह ₹ 1500.. 

2,482 Views

 

CM अन्नपूर्णा योजना में हर परिवार को 3 मुफ्त गैस सिलिंडर..

मुंबई। उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने आज महाराष्ट्र का बजट पेश किया. इसमें कई अहम घोषणाएं की गईं. बजट में महिलाओं पर केंद्रित योजनाओं पर खास ध्यान दिया गया है. इस क्रम में ‘CM माझी लाडकी बहिन’ योजना लाई गई है.

महिलाओं से जुड़े बड़े ऐलान

1) मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना

सरकार ने महिलाओं के लिए ‘CM माझी लाडकी बहिन’ नाम की योजना का ऐलान किया है. इस योजना में 21-60 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं को 1500 रुपये दिए जाएंगे. ये स्कीम अगले महीने, मतलब जुलाई से लागू हो जाएगी. योजना का बजट 46,000 करोड़ रुपये होगा.

2) पिंक ई-रिक्शा’ योजना

महिलाओ के लिए एक और योजना ‘पिंक ई-रिक्शा’ की घोषणा की गई है. इस योजना के तहत 17 शहरों की 10,000 महिलाओं को रिक्शा खरीदने के लिए वित्तीय मदद दी जाएगी. इसके लिए बजट से 80 करोड़ रुपये अलग रखे जाएंगे.

3) शुभमंगल विवाह योजना की रकम बढ़ी

इसके अलावा महिलाओं के लिए शुभमंगल सामूहिक पंजीकरण विवाह योजना की रकम भी बढ़ा दी गई है. पहले लाभार्थी महिलाओं को 10,000 रुपये मिलते थे अब 25,000 रुपये मिलेंगे

4) CM अन्नपूर्णा योजना में 3 मुफ्त गैस सिलिंडर

इसके अलावा मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में हर परिवार को हर साल 3 मुफ्त गैस सिलिंडर देने का भी ऐलान हुआ है. इसकी घोषणा करते हुए अजित पवार ने कहा, ‘खाना बनाने के लिए महिलाओं के लिए हम स्वच्छ ईंधन की आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे. LPG गैस सबसे सुरक्षित है, इसलिए इसका इस्तेमाल बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा.’

5) महिला उद्यम को बढ़ाने पर जोर

अजित पवार ने कहा कि इस साल 25 लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य है. महिला स्टार्ट अप योजना के तहत अखिल भारतीय स्तर की वर्कशॉप आयोजित होंगी. साथ ही आई योजना में 15 लाख तक लिए गए कर्ज पर ब्याज राज्य सरकार चुकाएगी.

किसानों से जुड़ी घोषणाएं

  • किसानों के लिए सिंचाई, बीज, खेतों में मॉडर्न तकनीकों को बढ़ावा देंगे…
  • प्राकृतिक घटनाओं से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए मदद की गई….
  • किसानों को जुलाई 2022 से 15,245 करोड़ रुपये की की मदद दी गई है….
  • बेमौसम बारिश के लिए नवंबर 2023 से 2.4 लाख किसानों को 2,253 करोड़ रुपये दिए…

Related posts