किसानों के मुद्दे पर विधानसभा में गर्जे विधायक विनोद अग्रवाल, प्रति हेक्टेयर 50 हजार रुपये, 20 हजार रु. बोनस और एमपी, छग की तर्ज पर 3100 रु. धान का भाव देने की मांग..

375 Views

 

गोंदिया। गोंदिया जिले में हुए बे मौसमी वर्षा का मुद्दा उपस्थित कर पंचनामे जलद गति से पूर्ण करते हुए किसानों को प्रती हेक्टर ५० हजार रुपए की सरसकट मदत करने की मांग रखी. मध्यप्रदेश व छत्तीसगड के तर्ज पर धान को ३१०० रुपए प्रति क्विंटल का भाव दिया जाए, प्रती हेक्टेयर २० हजार रुपए बोनस जाहीर किया जाने की मांग रखी।

किसान सम्मान योजना व राज्य सरकार की मोदी किसान सन्मान योजना से कुछ लाभार्थी वंचित रह गये है एवं कुछ किसानों को ३-४ किश्त मिलने के बाद पैसे मिलने बंद हो गये है अधिकारियों को आदेश दे कर तांत्रिक अड़चन दूर हो, ७ हज़ार किसान कर्जमाफ़ी योजना में पात्र होने के बावजूद भी उनकी कर्जमाफ़ी नहीं की गई जिसके कारण उन्हें कृषि ऋण भी नहीं दिया जाता इसलिए किसानों की कर्जमाफी की जाए, नियमित ऋण भरनेवाले किसानों को मिलनेवाली प्रोत्साहन राशि कुछ किसानों को मिली लेकिन कुछ किसानों को अभी तक नहीं दी गई इस पर भी धान देने की बात रखी।

दूध उत्पादक किसानों को सरकार ने तय की गई क़ीमत से कम क़ीमत मिल रही है न्यूनतम मूल्य के नीचे किसानों से दूध ख़रीद ना हो, किसानों को फसल ऋण का लाभ भी बहुत कम पैमाने में मिल रहा है. ज़्यादा से ज़्यादा फसल ऋण के टारगेट बैंक अचीव करे ऐसे समस्त मुद्दों पर विधानसभा का ध्यानाकर्षण किया.

 

Related posts