गोंदिया: पार्किंग प्लॉजा एवम् नाट्यगृह के निर्माण हेतु निधी आवंटन करें राज्य शासन, अन्यथा न्यायालयीन कार्यवाही हेतु बाध्य रहेंगे

811 Views

 

प्रभाग क्रं.८ की पार्षदा श्रीमती श्वेता महेन्द्र पुरोहित एवम् सामाजिक कार्यकर्ता महेन्द्र (मोन्टु) पुरोहित ने दी जानकारी

प्रतिनिधि।
गोंदिया : तत्कालीन विधायक गोपालदास अग्रवाल के प्रयत्नों से गोंदिया शहर में सीटी पोलीस थाने के पीछे वैशिष्ठयपुर्ण कार्य योजना अंतर्गत ७.०० करोड़ रु. लागत से प्रभाग क्रं.८ में निर्मित हो रहे, भव्य बहुमंजीला पार्किंग प्लॉजा एवम् प्रभाग क्रं. ५ रेलटोली परिसर में १४ करोड़ रु. लागत से निर्मित हो रहे नाट्यगृह (Auditorium) की मंजुरी राज्य शासन से तत्कालीन विधायक गोपालदास अग्रवाल ने मंजूर करायी थी। किन्तु निधी के अभाव में यह दोनों परियोजनाओं का कार्य रुका हुआ है। इन दोनों परियोजनाओं पार्किंग प्लॉजा एवम् नाट्यगृह (Auditorium) के निर्माण को पुर्ण कराने हेतु जल्द से जल्द वैशिष्ठयपुर्ण कार्य योजना अंतर्गत निधी उपलब्ध कराने की मांग प्रभाग कं. ८ की पार्षदा श्रीमती श्वेता महेन्द पुरोहित एवम् सामाजिक कार्यक्र्ता महेन्द्र (मोन्ट्) पुरोहित ने राज्य शासन से की है।

ज्ञात रहे की गोंदिया शहर में वाहनों की बढ़ती संख्या और बड़ते अतिक्रमण के कारण शहर की सड़के तंग होती जा रही है, वही पार्किंग सुविधा की कमी से सड़कों पर ही वाहनों की पार्किंग होना आम बात है। इस समस्या के स्थायी हल हेतु तत्कालीन विधायक गोपालदास अग्रवाल ने गोंदिया शहर में बहुमजिला पार्किंग प्लॉजा के निर्माण के प्रयास किए और सर्वप्रथम इस हेतु गोंदिया शहर पोलिस थाने के पीछे पोलीस विभाग के रहवासी क्वार्टर तोड़कर करीब १८ हजार स्के. फीट जगह, पोलीस विभाग के लगातार विरोध के बावजूद, राज्य शासन से बहुमंजीला पार्किंग प्लॉजा के लिए गोंदिया नगर परिषद को निःशुल्क आवटित करायी।

तत्कालीन विधायक गोपालदास अग्रवाल के प्रयत्नों से निर्माण हेतु दो वर्ष पूर्व वैशिष्टपूर्ण कार्य योजना अंतगत ५ करोड़ रु. की निधी आवटित हुई थी, जिसपर करीब ५० लाख रु. नगर परिषद को ब्याज स्वरुप प्राप्त हुए थे। तत्कालीन विधायक गोपालदास अग्रवाल के निर्देश पर उसी वर्ष नागपुर के प्रसिद्ध एवं पार्किंग प्लॉजा निर्माण के विशेषज्ञ वास्तुकार (आर्किटेक्ट) श्री कुकड़े से प्राप्त नक्शे के आधार पर निर्माण कार्य शुरु किया गया है। निर्माण लागत करीब ७ करोड़ रु. आंकी गई थी, जिसमें से नगर परिषद के पास २.५० करोड़ रु. उपलब्ध थे तथा ३ करोड़ रु. की निधी ८ माह पुर्व ही मुख्यमंत्री से अनुरोध कर विधायक गोपालदास अग्रवाल ने आवटित करायी थी। अब शेष १.५० करोड़ रु. की निधी भी विधायक गोपालदास अग्रवाल के प्रयत्नों से नगर विकास विभाग ने आवटित कर दी थी, जिससे गोंदिया के बहुमंजीला पार्किंग प्लॉजा के निर्माण कार्य की सभी अड़चनें समाप्त हो गई थी।

उल्लेखनीय है कि बहुमंजीला वाहनतल ( पार्किंग प्लॉजा) में भूमिगत फ्लोर(बेसमेंट) में मोटरसायकल पाकिंग, तल मंजले (ग्राऊंड फ्लोर) पर कार पार्किंग तथा पहले माले पर सायकिल पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। दुसरे व तीसरे माले पर सामाजिक हॉल का निर्माण करने की योजना है। साथ ही गोंदिया में भव्य नाट्यगृह के निर्माण हेतु तत्कालीन विधायक गोपालदास अग्रवाल ने प्रयत्न कर।राज्य शासन से १४ करोड़ रु. लागत से निर्माण योजना को मंजुर कराया था तथा फरवरी २०१२ में तत्कालीन मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण के हस्ते निर्माणकार्य का शिलान्यास किया गया था। निर्माण कार्य की गती को देखते हुए समय-समय पर तत्कालीन विधायक गोपालदास अग्रवाल ने राज्य शासन से अब तक कुल १२ करोड़ रु. गोंदिया नगर परिषद को आवटित करा दिए थे। निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पुर्ण कराने की दृष्टि से शेष १ करोड़ रु. की निधी तत्कालीन विधायक गोपालदास अग्रवाल ने राज्य शासन के सांस्कृतिक कार्य विभाग से गोंदिया नगर परिषद को उपलब्ध करा दी थी। यह विशेष उल्लेखनीय है की निर्माणधिन नाट्यगृह मे १००० दर्शकों के लिए बैठने की व्यवस्था के साथ-साथ ३० से अधिक दुकान का निर्माण किया गया है।

इस अवसर पर प्रभाग क्रं.८ की पार्षदा श्रीमती श्वेता महेन्द्र पुरोहित एवम् सामाजिक कार्यकर्ता महेन्द्र (मोन्ट्) पुरोहित ने वैशिष्ठपुर्ण कार्य योजना अंतर्गत इन दोनों परियोजनाओं के लिये राज्य शासन एवम् नगर परिषद से जल्द से जल्द निधि उपलबध कराकर निर्माण कार्य पुर्ण करने की मांग की है, अन्यथा प्रभाग क्रं. ८ कीपार्षदा श्रीमती श्वेता महेन्द्र पुरोहित एवम् सामाजिक कार्यकर्ता महेन्द्र (मोन्टू) पुरोहित ने इन दोनों परियोजनाओं के कार्य को शुरु नही करने पर किसी भी स्तर पर न्यायालयीन कार्यवाही करने की चेतावनी दी है।

Related posts