कोरोना महामारी रोकथाम हेतु पुर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल द्वारा आरोग्य मंत्री राजेश टोपे को सौंपे ज्ञापन पर त्वरित निर्देश जारी

184 Views

पूर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल ने निजी अस्पतालों में कोरोना बाधितों से हो रही अत्याधित शुल्क वसुली पर रोक लगाने, सभी रुग्णालयों में उपलब्ध खाली बेड की स्थिती, मोबाईल एप तथा वेबसाइट पर सार्वजनिक करने की मांग की थी, जिस पर आरोग्य मंत्री ने दिये तत्काल कार्यवाही के निर्देश..

प्रतिनिधि।
गोंदिया: राज्य के आरोग्य मंत्री राजेश टोपे के गोंदिया दौरे के अवसर पर पुर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल ने उनसे भेंट कर गोंविया जिले में कोरोना महामारी रोकथाम हेतु शासकीय उपाय योजना बाबत चर्चा की तथा खाजगी-शासकीय रग्णालयों की वर्तमान परिस्थिती से अवगत कराया। इस अवसर पर विभिन्न विषयों के साथ-साथ मुख्य रुप से खाजगी दबाखानों में भर्ती कोरोना बाधित मरीजों के इलाज में आ रहे अत्याभधिक खर्च पर पुर्व विभायक गोपालदास अग्रवाल ने चिंता व्यक्त की तथा खाजगी रुग्णालयों को शासन मान्य दरों पर ही शुल्क लगाने को बाध्य करने के सख्त निर्देश।जिला प्रशासन को देने की मांग की।

   आरोग्य मंत्री को सौंपे ज्ञापन में पुर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल ने बताया कि गोंदिया जिले और विशेषत: गोंदिया तालुके में बढ़ते कोरोना महामारी संसर्ग के रोकथाम एवम् भविष्य में कोरोना बाधितों
को आरोग्य सेवा देने में रुग्णालयों की क्षमता बढ़ाने की जरुरत है। खाजगी एवम् शासकीय रुग्णालयों में मरीजों को दाखला देने में बहुत दिक्कते आ रही है। शासकीय KTS रूग्णालय में १५० बेडेड DCHC
(कोरोना बाधित वॉर्ड) की शुरुआत से कुछ राहत जरुर मिली है, लेकिन जहाँ प्रतिदिन १५०- २०० कोरोना बाधित सामने आ रहे है, आगामी ८-१० दिनों में संभवत: पुनः दवाखानों में जगह की कमी होने की संभावना है।

जिला क्रिड़ा संकुल के बेडमिंटन कोर्ट में बनाये अतिरिक्त DCHC (कोरोना बाधित बॉईड) :

गोंदिया स्थित जिला क्रिड़ा संकुल परिसर में उपलब्ध होस्टल में अगलीकरण केन्द्र पहले से ही शुरु है। यही पर उपलब्ध बेडमिंटन कोर्ट के हॉल में १०० बेडेड DCHC तत्काल शुरू करने की मांग पुर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल ने आरोग्य मंत्री टोपे से की।

शासकीय KTS रुणालय में लगाये ऑक्सीजन प्लांट

गोंदिया जिला सहित संपुर्ण राज्य में ऑक्सीजन की कमी देखी जा रही है। सभी औद्योगिक इकाईयों को ऑक्सीजन देना बंद कर दिया गया है, बावजुद इसके मरीजों के लिये आँक्सीजन की कमी और कालाबाजारी की सुचनाएं प्राप्त हो रही है। अतः ऑक्सीजन कमी को देखते हुए, KTS दवाखाने में स्वतंत्र Self Condlensared Oxygen Plant Wirh Genyatcr लगाया जाने की मांग की गई।

KTS में लगाये अतिरिक्त कोरोना जांच मशीन

पुर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल ने ज्ञापन में कहा की गोंदिया जिले में KTS दवाखाने में एकमात्र Virology Lab से प्रतिदिन ५०० सैम्पल टेस्ट हो रहे है, कोरोना पर लगाम लगाने हेतु टेस्ट बढ़ाए जाने पर पुर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल ने जोर देते हुए बताया कि भंडारा के जांच नमुने गोंदिया में टेस्ट हेतु आना बंद कराने के बावजुद, आज भी RTPCR टेस्ट की रिपोर्ट में ३-४ दिनों की देरी हो रही है। अंत: एक अतिरिक्त जांच मशीन लगाए जाने की मांग पुर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल ने आरोग्य मंत्री टोपे से की।

मोबाईल एप पर उपलब्ध हो शासकीय तथा खासगी रुग्णालयों में बेड उपलब्धता की वर्तमान स्थिती

अकसर कोरोना बाधित होने की रिपोर्ट मिलने के बाद मरीज घबराकर अस्पताल में एडमिट होने के प्रयत्न करता है, पर रुग्णालयों में बेड उपलब्ध नहीं होने से उसे अस्पतालों के धक्के पड़ते है। अंत: जिले में
कोरोना बाधितों का इलाज कर रहे सभी खासगी व सरकारी रुग्णालयों में बेड उपलब्धता की स्थिती, Mobile App या website पर Live दिखाने की व्यवस्था नागपुर जिले में covid19.nagpurlivecity.com पर उपलब्ध है, ऐसी ही व्यवस्था गोंदिया जिले में निर्मित करने मांग आरोग्य मंत्री टोपे से की।

आरोग्य मंत्री ने सभी विषयों का संज्ञान लिया और जिलाधिकारी कार्यालय में संपन्न बैठक में संबंधित अधिकारियों को सभी उपाय योजनाओं को प्राधान्यता से लागु करने के निर्देश दिये, वह विशेष उल्लेखनीय है। आरोग्य मंत्री राजेश टोपे एवम् वैद्यकिय शिक्षण मंत्री अमित देशमुख के गोंदिया दौरे से निश्चित ही आरोग्य सेवा में सुधार आने और कोरोना संसर्ग के रोकथाम में यशस्वी होने की संभावना पुर्व विधायक गोपालदास अग्रवाल ने व्यक्त की।

Related posts