वर्ल्ड कप मैच: क्रिकेट सट्टा पर अंकुश लगाने पुलिस शख्त, व्यापार के आड़ में चल रहे क्रिकेट सट्टे पर पैनी नजर..

551 Views

 

प्रतिनिधि। 4 अक्तूबर
गोंदिया। वर्ल्ड कप क्रिकेट मैच की शुरुआत कल 5 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है। इस बार वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत कर रहा है. पहला मुकाबला गत चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होगा. वहीं, टीम इंडिया अपने वनडे विश्व कप 2023 अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगी.
भारत में शुरू होने वाले वर्ल्ड कप क्रिकेट को लेकर सट्टा बाजार गर्म है। सट्टा बाजार के कारोबारी के लिए ये वर्ल्ड कप मैच बड़ा कारोबार है। गोंदिया में भी क्रिकेट मैच को लेकर इससे जुड़े सट्टा कारोबारी सक्रिय हो गए है।
विश्वकप क्रिकेट मैच पर सट्टा कारोबार पर अंकुश लगाने गोंदिया जिला पुलिस सतर्क और एक्शन मोड पर है। चर्चित सट्टा बुकी सोंटू जैन प्रकरण में जहां नागपुर पुलिस लगातार जांच करवाई में लगी हुई है वही सट्टा कारोबार के तार कहा-कहा फैले है इसे लेकर गोंदिया पुलिस भी सतर्क है।
क्रिकेट पर सट्टा लगाने के तरीके पुलिस ने अनेक बार छापामार कार्रवाई कर सामने लाये है। वर्तमान में वेबसाइट, एप्लिकेशन के माध्यम से ऑनलाइन गेमिंग ज्यादा प्रचलित है। पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है कि क्रिकेट सट्टे के इस कारोबार पर कैसे अंकुश लगाए।
हालांकि गोंदिया शहर में चर्चित क्रिकेट बुकी सोंटू जैन प्रकरण के बाद सट्टा कारोबारी में ख़ौफ़ है। सूत्र अनुसार शहर में कई युवक सट्टा कारोबार में रुपये लगाकर बर्बाद हो चुके है। अनेकों ने इस अवैध कारोबार से तौबा कर ली है वही अभी भी कुछ मुनाफ़े के चक्कर में व्यापार के आड़ में सक्रिय है।
पुलिस अधीक्षक निखिल पिंगळे ने सख्त आदेश जारी कर क्रिकेट मैच के दौरान ऑनलाइन सट्टा कारोबार पर नजर रखने पुलिस टीम को सतर्क कर दिया है। अब देखना ये है कि, मैच के दौरान क्रिकेट को सिर्फ खेल के रूप में देखा जाता है या इस मैच के आड़ में सट्टा कारोबार करने वाली कुछ बड़ी मछलियां पुलिस के जाल में पकड़ आती है।

Related posts