एक्सक्लुसिव: महाराष्ट्र में विस चुनाव का बजा बिगुल, एक चरण में 20 नवम्बर को वोटिंग, 23 को नतीजे.

913 Views

प्रतिनिधि।

गोंदिया: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. चुनाव आयोग की तरफ से जारी कार्यक्रम के मुताबिक, महाराष्ट्र में इस बार 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और नतीजे 23 को आएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर महाराष्ट्र और झारखंड चुनाव की तारीखों का ऐलान किया।

महाराष्ट्र में 288 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 145 है. बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त होने वाला है. महाराष्ट्र में पिछला विधानसभा चुनाव अक्टूबर 2019 में एक ही चरण में हुआ था.

क्या है मौजूदा समीकरण?

भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने सरकार बनाने के लिए बहुमत हासिल किया था, लेकिन आंतरिक संघर्ष के कारण शिवसेना ने गठबंधन छोड़ दिया और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और कांग्रेस के साथ एक नया गठबंधन महाविकास आघाड़ी बनाया. महाविकास अघाड़ी ने शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने के साथ सरकार बनाई.

2022 के महाराष्ट्र राजनीतिक संकट के बाद, शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने पार्टी के 40 विधायकों के साथ मिलकर BJP के साथ सरकार बनाई और शिंदे नए मुख्यमंत्री बन गए. 2023 के महाराष्ट्र राजनीतिक संकट के बाद, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का अजित पवार गुट भी सरकार में शामिल हो गया था.

ऐसा होंगा चुनाव कार्यक्रम..

चुनाव आयोग के तहत महाराष्ट्र में 288 सीटों के लिए एकसाथ चुनाव 20 नवम्बर को होंगे। इसके तहत उम्मीदवार 22 अक्टूबर से 29 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते है। आवेदनों की छटनी 30 अक्टूबर एवं नामांकन वापसी 4 नवम्बर तक होगी। 23 नवम्बर को मतगणना कर नतीजे घोषित किये जायेंगे।

Related posts