समाज में रत्नों की खोज कर उनका गौरव ही उत्कृष्ट पत्रकारिता- विधायक अग्रवाल

831 Views

 

प्रेस ट्रस्ट ऑफ गोंदिया का 9वां स्थापना दिवस एवं सम्मान समारोह उत्साह के साथ संपन्न..

प्रतिनिधि।
गोंदिया: समाज में सेवा के रूप में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कई महान विभूतियां अथक प्रयासों से बिना किसी अपेक्षा के अपने क्षेत्र में चमत्कारिक कार्य कर रही हैं. वे सुर्खियों में नहीं हैं, लेकिन ऐसे लोगों को ढूंढना, उनके द्वारा किए गए कार्यों को समाज के सामने लाना और ऐसे अनमोल रत्न का महिमामंडन करना वास्तव में दिशा देने का कार्य है। इससे उन्हें प्रोत्साहन और समाज को प्रेरणा मिल रही है। उक्त प्रतिपादन विधायक विनोद अग्रवाल ने व्यक्ति किये।

वे 1 सितंबर को होटल जिंजर (गेटवे) में प्रेस ट्रस्ट ऑफ गोंदिया के 9वें स्थापना दिवस व सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

प्रेस ट्रस्ट ऑफ गोंदिया के अध्यक्ष अपूर्व मेठी की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में जिला परिषद अध्यक्ष पंकज रहांगडाले, पूर्व विधायक राजेन्द्र जैन, विधायक मनोहर चंद्रिकापुरे, पूर्व मंत्री राजकुमार बडोले, अदानी पावर प्रोजेक्ट हेड मयंक दोशी, सचिव रवि आर्य आदि मौजूद थे।

आगे बोलते हुए विधायक विनोद अग्रवाल ने कहा कि, मुझे गोंदिया के प्रेस ट्रस्ट के हर कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिला है. उन्होंने कहा कि जिस दिशा में पत्रकारों का संगठन उत्कृष्ट कार्य कर रहा है, उसका वह हमेशा समर्थन करते हैं.

इस मौके पर विधायक चंद्रिकापुरे ने कहा कि समाचार पत्र समाज के लिए दर्पण का काम करता है। उन्हें खुशी है कि पत्रकारिता के माध्यम से जो कार्य समाज के उत्कृष्ट लोगो की हौसला अफजाई के लिए किया जा रहा उससे अनेक लोग प्रेरणा लेंगे।

इस अवसर पर पूर्व विधायक राजेंद्र जैन ने कहा कि पत्रकार निष्पक्षता से घटनाओं को समाज के सामने लाते हैं। वे सरकार और प्रशासन के सामने कई समस्याओं को लाकर उसे उजागर करते है और न्याय दिलाने प्रयास करते हैं। प्रेस ट्रस्ट ऑफ गोंदिया द्वारा समाज के प्रति कुछ न कुछ करने की भावना से किया गया कार्य सराहनीय है। उन्होंने सभी सम्मानित व्यक्तियों को भविष्य में प्रगति के लिए शुभकामनाएं दीं।

जिला परिषद अध्यक्ष पंकज रहांगडाले ने कहा कि राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में कार्य करते समय पत्रकारों को अनेक अनुभव प्राप्त होते हैं एवं विभिन्न दृष्टिकोणों से रूबरू होते हैं। आजकल डिजिटल क्रांति के कारण इस क्षेत्र में काफी वृद्धि हुई है। लेकिन इससे कुछ सीखने की भी हर क्षेत्र में जरूरी है. उन्होंने कहा कि मुझे दो सत्कारमूर्तियों पर गर्व है क्योंकि वे मेरे जिला परिषद क्षेत्र के हैं।

पूर्व मंत्री बडोले ने मार्गदर्शन करते हुए कहा कि आज इस बात पर विचार करने की जरूरत है कि हमारे देश की मीडिया और पत्रकारिता वैश्विक सूचकांक में कहां है। लोकतंत्र में मीडिया का बहुत महत्व है. मीडिया को अपनी भूमिका अच्छे से निभानी चाहिए क्योंकि जनता को उनसे बहुत उम्मीदें हैं।

अदानी पावर तिरोड़ा के परियोजना प्रमुख मयंक दोशी ने अपने संबोधन में देश में पहले और आज के बिजली उत्पादन के तुलनात्मक विकास पर विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पत्रकारों को यदि समाज में हीरों की तलाश करनी है तो चिंतन भी करना चाहिए, क्योंकि उनकी नजरों से कोई भी नहीं बच सकता। उन्होंने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है, उनकी जवाबदेही अधिक है.

अपने अध्यक्षीय भाषण में अपूर्व मेठी ने पिछले नौ वर्षों में संगठन की प्रगति की समीक्षा की और पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने वालों के सामने आने वाली चुनौतियों, उनके संघर्ष और उद्देश्य के बारे में बात की।

कार्यक्रम की प्रस्तावना सचिव रवि आर्य ने की। कार्यक्रम का संचालन उपाध्यक्ष जयंत शुक्ला ने किया, वही सत्कारमुर्तींयों के जीवन पर प्रकाश जावेद खान ने डाला। अंत में आभार राजन चौबे ने माना।

कार्यक्रम की सफलता के लिए उपाध्यक्ष संतोष शर्मा, कोषाध्यक्ष हिदायत शेख, कार्यकारिणी सदस्य हरिन्द्र मेठी, आशीष वर्मा, अंकुश गुंडावार, कपिल केकत, नरेश रहिले, रविन्द्र तुरकर, संजीव बापट, भरत घासले, प्रमोद नागनाथे, मुकेश शर्मा, दीपक जोशी, राहुल जोशी, योगेश राऊत, सौ.अर्चना गिरी, बिरला गणवीर ने सहयोग प्रदान किया।
……………
इन रत्नों का हुआ सत्कार..
प्रेस ट्रस्ट ऑफ गोंदिया के इस 9वें स्थापना दिवस व सत्कार समारोह में वरिष्ठ पत्रकार संतोष पांडे को जीवन गौरव पुरस्कार से सन्मानित किया गया. इसी तरह स्व.रणजीत भाई जसानी स्मृति जिल्हा गौरव सामाजिक सेवा पुरस्कार नरेश लालवानी, स्व.रामकिशोर कटकवार स्मृति जिल्हा गौरव कर्त्तव्यनिष्ठ पुरुस्कार श्रीमती अर्चना वानखेड़े को प्रदान कर किया गया। इसी तरह, स्व.रामदेव जायसवाल स्मृति गौरव साहित्य रत्न पुरस्कार अ‍ॅड.लखनसिंह कटरे को सपत्नीक प्रदान किया गया। स्व.मोहनलाल चांडक स्मृति जिल्हा गौरव कृषिरत्न पुरस्कार उरकुडाभाऊ पारधी को, सहयोग संस्था द्वारा शिक्षण क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए जिल्हा गौरव पुरस्कार नरेन्द्र अमृतकर को सपत्नीक प्रदान कर सत्कार किया गया। स्व.योगेश नासरे स्मृति जिल्हा विशेष पुरस्कार साइकिलिस्ट अशोक मेश्राम व मटका कोला सेवा समिती गोंदिया को विशेष पुरस्कार मान्यवरों के हस्ते शॉल, श्रीफळ, गौरवचिन्ह, सन्मानपत्र व पुरस्कार राशी देकर सत्कार किया गया। मटका कोला सेवा समिती के लखमीचंद रोचवानी, सतिश रोचवानी, माधवदास खटवानी, सुशिल संतानी, राजकुमार आसवानी ने पुरस्कार ग्रहण किया।
…………….
इनके भी रहे विचार
कार्यक्रम के दौरान उपस्थित मान्यवरों में डॉ. गजानन डोंगरवार, अमर वराडे, डॉ. माधुरी नासरे, छैलबिहारी अग्रवाल, डॉ. डी.के.संघी, नारायण जमईवार, श्री.लाडे, चंद्रेश माधवानी, अजय श्यामका, लक्ष्मीचंद रोचवानी आदि ने भी अपने विचार व्यक्त कर अपनी शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर प्रमुखता से डॉ.नीरज कटकवार, दिपक कदम, भावना कदम, संजय लोखंडे, चंद्रकांत खंडेलवाल, भगत ठकरानी, अतुल दुबे, निलेश काठारी, सावन बहेकार, नानु मुदलीयार, एड. योगेश अग्रवाल, मुन्नालाल यादव, डॉ. अविनाश काशिवार, मुकेश बारई, तिर्थराज उके आदि मान्यवर बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Related posts