तिरोडा में क्षत्रिय राजपूत समाज ने धूमधाम से मनायी, राष्ट्र नायक महाराणा प्रताप की जयंती..

308 Views

 

प्रतिनिधि।
तिरोडा। शहर के किला वार्ड, ठाकुर मोहल्ला में क्षत्रिय राजपूत समाज द्वारा वीर योद्धा, राष्ट्र नायक महाराणा प्रताप की जयंती बड़े उत्साह और धूमधाम के साथ मनाई गई।

वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप के जयंती पर जहां मरीजों को फल का वितरण किया गया, वही समाज के गौरव विद्यार्थियों को यूपीएससी में उत्तीर्ण आने पर उनका श्रीफल के साथ सत्कार किया गया। समाज बंधुओं ने महाराणा प्रताप के जयंती निमित्त भव्य शोभायात्रा निकालकर पूरे शहर में भ्रमण किया। शोभायात्रा की शुरुआत भूतनाथ देवस्थान से प्रारंभ की गई जो सभी मार्गो से होते हुए माता मंदिर, ठाकुर मोहल्ले में पहुँची।

जयंती निमित माता मंदिर, ठाकुर मोहल्ले में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहाँ समाज बंधुओं ने महाराणा प्रताप के छायाचित्र पर माल्यापर्ण कर उनके जीवन पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व नगराध्यक्ष अजयसिंह गौर ने की। श्री गौर ने वीर योद्धा और स्वाभिमानी सपूत महाराणा प्रताप के ओजस्वी चरित्र का वर्णन करते हुए कहा, महाराणा प्रताप का अदम्य साहस, वीरता और मातृभूमि के प्रति उनका समर्पण सदैव हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत रहा है और आज भी प्रांसगिक है। महाराणा प्रताप के जीवन की गौरवगाथा ने हमें यह सिखाया है कि संघर्ष के दौरान धैर्य, साहस और आत्मसम्मान को बनाए रखना आवश्यक है। उनकी वीरता की कहानियां हमें हमेशा प्रेरित करती हैं।

कार्यक्रम की प्रस्तावना में ममता बैस ने प्रकाश डालते हुए कहा, महाराणा प्रताप ने सर्व समाज को लेकर देश की एकता और अखंडता के लिए जीवन भर कार्य किया। उन्हें किसी जाति और समाज की सीमा में नहीं बांधा जा सकता। वे एक राष्ट्र नायक थे, उनकी जयंती पर हम सबको महाराणा प्रताप के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिए जाने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम में उपस्थित समाज के अन्य मान्यवर संजयसिंह बैस, विनोद परमार, झलेन्द्रसिंह चौहान, आनंद बैस, शोभा भारद्वाज, महिला मंडल की अध्यक्ष रक्षा चौहान ने भी वीर योद्धा, राष्ट्र नायक महाराणा प्रताप के जीवन पर प्रकाश डालकर समाज को उस मार्ग पर चलने की प्रेरणा से ओतप्रोत किया।

कार्यक्रम का संचालन प्रीतू गहरवार, सायली राठौर ने किया। वहीं आभार प्रदर्शन शिल्पा बैस ने माना। जयंती समारोह में समाज के सभी लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

Related posts