गोंदिया: अमृत भारत स्टेशन योजना में दो क्षेत्रों को जोड़ने बनेंगा 40 फिट चौड़ा ओवर ब्रिज, मालधक्का पर बनेंगा होम प्लेटफार्म..

1,661 Views

द.पू.मध्य रेल जोनल कमेटी सदस्य गोपाल अग्रवाल ने दी जानकारी..

प्रतिनिधि। 8 अक्तूबर
गोंदिया। भारत सरकार द्वारा देशभर में प्रथम चरण पर 1309 रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उद्घाटन किया गया था। अमृत स्टेशन योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य के 44 स्टेंशनो में समाविष्ट गोंदिया रेलवे स्टेशन भी इनमें प्रमुख है।
अमृत भारत रेलवे स्टेशन के तहत गोंदिया रेलवे स्टेशन में जारी कार्यो की समीक्षा हेतु रेलवे जोनल कमेटी सदस्य गोपाल अग्रवाल ने कुछ सदस्यों के साथ वरिष्ठ अभियंता के. मल्लीका अर्जुनराव से भेंट की। इस दौरान पूर्व रेल कमेटी सदस्य प्रो. मेहबूब हिरानी,, विष्णु शर्मा एवं प्रसाद नायडु ने योजना की विस्तृत जानकारी अग्रवाल के साथ प्राप्त की।
जानकारी में पता चला कि गोंदिया, तुमसर, भंडारा, छिंदवाड़ा, सिवनी एवं बालाघाट इन 6 रेलवे स्टेशनों का निर्माण कार्य वरिष्ठ अभियंता की देखरेख में गोंदिया कार्यालय से प्रारंभ हो चुका है।
वरिष्ठ अभियंता द्वारा दी गई जानकारी अनुसार गोंदिया रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाने कार्य शुरू हो चुका है। तत्काल में 7 करोड़ की राशि खर्च की जा रही है। गोंदिया स्टेशन पर आम नागरिकों की सुविधा हेतु एक 40 फिट चौड़ा ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाना है। जो कि उत्तरी भाग के रेलटोली क्षेत्र के हनुमान मंदिर के पास से दक्षिण दिशा के बाजार क्षेत्र में उतरेगा।
श्री अग्रवाल ने कहा, इस ब्रिज पर एक मार्केट भी बनाया जा रहा है और रेलटोली से बाजार की ओर आने-जाने हेतु यह पुल आम जनता हेतु खुला रहेगा । रेल्वे बड़ा माल धक्का राजलक्ष्मी चौक अंडरग्राउंड से हटाकर हिरडामाली रेल्वे स्टेशन के पास ले जाया जाऐगा। रेलटोली तरफ से प्लेटफार्म नं. 1 प्रारंभ होगा जो वर्तमान माल धक्के वाली जगह पर होगा । इस प्लेटफार्म का मुख्य उपयोग बल्लारथाह से जबलपुर मार्ग की ट्रेनो हेतु किया जाएगा । यह भी जानकारी प्राप्त हुई है।
दिसम्बर 2023 तक गोंदिया रेलवे के विकास हेतु करीब 7 करोड की राशी खर्च की जाऐगी. योजना के इस प्रथम चरण में रेल्वे स्टेशन क्षेत्र में प्रवेश करने हेतु बाजार तरफ से प्रभुरोड को कन्हैयालाल धर्मशाला रोड को एवं रेल्वे अस्पताल रोड को लाकर एक ही मुख्य प्रवेश द्वार पर तीनो सडक समाप्त होगी। बडे -बडे पार्किंग एरीया बनना चालु हो गये है। उनके लिए रेल्वे कर्मचारियों के क्वा्टर तोड दिए गए है। प्लेटफार्म नं. 3 और 4 पर स्वचलित सीढीया तुरंत बनाई जायेगी एवं उन प्लेटफार्म पर लिफ्ट लगाई जा रही है जहां नहीं है।
रेल्वे स्टेशन के उत्तर और दक्षिण में
भव्य पार्किंग सुंदर बगीचे और सर्कुलर रोड बनाये जा रहे है । द्सरे चरण में मालधक्का रेलटोली के स्थान में भी रेल्वे का भव्य प्रवेश द्वार, मुख्य वेंटिग आरक्षण, मार्केंट आदि बनाऐ जाएगे।
रामनगर अंडर ब्रिज, फतेहपूर अंडर
ब्रिज, गंगाइरी अंडर ब्रिज, ढाकणी अंडर ब्रिज के काम प्रगति पर है । सूर्याटोला, हड्डीटोली, मरारटोली के ओवर ब्रिज भी राज्य सरकार के साथ जल्द बनाएं जाऐँंगे।
इस बातचीत के दौरान जोनल कमेटी सदस्य गोपाल अग्रवाल ने एक महत्वपूर्ण सुइझाव भी अंत में दिया कि मल्टी फंक्शनल कॉम्पलेक्स की दुकानो का मुंह प्रभुरोड की ओर कर दिया जाऐ और प्रभुरोड की रेल्वे की बाउंडरीवाल हटा दिया जाऐ तो मार्केट तुरंत सफल हो जाऐगा।

Related posts