गोंदिया: सारस प्रजाति के विदेशी पक्षियों की तस्करी: 5 पक्षियों के साथ 5 व्यक्ति गिरफ्तार

742 Views

डोंगरगाव हाइवे पुलिस की कार्रवाई, कोलकाता से मुंबई जा रहे थे पक्षी..

प्रतिनिधि। 13 सितंबर
गोंदिया। राष्ट्रीय महामार्ग-6 (अब 53) के रास्ते दो कार में चुपके से कोलकाता से मुंबई जा रहे पांच दुर्लभ प्रजाति के विदेशी पक्षी कॉमन क्रेन को पकड़ने में डोंगरगाव पुलिस केंद्र को बड़ी सफलता हाथ लगी है। ये कार्रवाई 12 सितंबर को बाम्हणी में की गई।
जानकारी के तहत डोंगरगाँव पुलिस केंद्र के पुलिस उपनिरीक्षक दिनेश लिल्हारे, पुलिस कर्मी बनोठे, अली के साथ राष्ट्रीय महामार्ग 53 पर पेट्रोलिंग कर रहे थे। इसी गश्ती के दौरान उन्हें बाम्हणी ग्राम में दो कार टोयोटा इनोवा और सुजुकी ब्रेजा संदिग्ध परिस्थितियों में दिखाई दी।
पुलिस टीम ने नजदीक जाकर देखा तो, एक कार में दो व्यक्ति एवं दूसरी कार में 3 व्यक्ति सवार थे। कार के पीछे सारस प्रजाति के बड़े और जिंदे विदेशी कॉमन क्रेन पक्षी दिखाई दिए।
जांच के दौरान पूछताछ करने पर सवार लोगो ने अपना नाम शाकिर मंसूरी 29, हजरूद्दीन गुलाबुद्दीन 25, मूसा शेख 24, शहजाद शेख 29 एवं पठान हुसैन गुलाम साबिर 19 निवासी सूरत, राज्य गुजरात बताया।
उन्होंने बताया कि वे विदेशी पक्षियों को कोलकाता से मुंबई ले जा रहे है। पुलिस ने गलत तरीके से वाहन में चोरी छुपे पक्षियों की तस्करी के मामले पर वन विभाग को सूचित किया। वनविभाग के वन परिक्षेत्र अधिकारी गाडवे, राउंड ऑफिसर वाढ़ई, वन्यजीव रक्षक सावन बहेकार मौके पर पहुँचे।
पक्षियों को अपने सुपुर्द लेकर, पांचों लोगो पर वन विभाग ने तस्करी के मामले पर कार्रवाई की।

Related posts