गोंदिया में साकार होगा अमेरिका गए दो बेटों का स्वप्न,  निर्माण हो रहा 10 मंजिला आईटी हब का मुख्यालय..

15,052 Views

नौकरी की तलाश में अमेरिका गए थे आशीष चौहान और सुधीर बिसने, अब खुद की सॉफ्टवेयर कंपनी इंफो ओरिजिन में देंगे सैकड़ों लोगों को रोजगार..

जावेद खान।
गोंदिया: अगर आपके पास दृढ़ संकल्प और जीवन में बड़े लक्ष्य हासिल करने का जुनून और प्रतिभा है, तो किस्मत भी आपका साथ देती है। यह बात गोंदिया जैसे छोटे शहर से दो दशक पहले संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में नौकरी की तलाश में गए सुधीर बिसने और आशीष चौहान ने कर दिखाया है।
हमारे गोंदिया शहर के इन दोनों युवकों ने अमेरिका में स्थानांतरित होकर सफलतापूर्वक अपनी खुद की आईटी कंपनी स्थापित की है जिसका नाम है इन्फो ओरिजिन इंक। अब वे गोंदिया को उभरते आईटी हब के रूप में विकसित कर गोंदिया में अपने स्वप्न को साकार करना चाहते हैं।
इन्फो ओरिजिन का नया मुख्य कार्यालय गोंदिया शहर के बाहरी इलाके में करीब 4.5 एकड़ भूमि पर बन रहा है। ये युवा पहले चरण में लगभग 500 स्थानीय लोगों को नौकरी देना चाहते हैं और अपनी संख्या को लगभग एक हजार तक ले जाना चाहते हैं।
आशीषकुमार गणेशलाल चौहान और सुधीर नरेश बिसने, इन दोनों ने गोंदिया से अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी की और डीबी साइंस कॉलेज से बीएससी की। इसके बाद वे इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए रामटेक चले गए। सुधीर, आशीष से सीनियर हैं, इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद नौकरी की तलाश में वे दोनों पुणे और बाद में 2002 में अमेरिका चले गए। किस्मत ने आशीष और सुधीर दोनों को साथ ला दिया, अलग-अलग कंपनियों में नौकरी करने के बाद 2010 में उन्होंने अपना खुद का ऑफिस शुरू करने का फैसला किया और इन्फो ओरिजिन इंक का गठन किया, जिसका कामकाज 2011 में शुरू हुआ और जिसका पंजीकरण उन्होंने 2016 में कराया।
सुधीर और आशीष का ऑफिस कंसास (अमेरिका) में है। भारत में, इन्फो ओरिजिन के दिल्ली, पुणे और गोंदिया में ऑफिस हैं।
किस्मत ने उनके काम में साथ दिया और कड़ी मेहनत और अच्छी सेवा से वे कई महत्वपूर्ण ग्राहकों का विश्वास जीतने में सक्षम हुए। “हक़ीक़त टाइम्स से बात करते हुए, कंपनी के सह-संस्थापक आशीष, ने बताया कि इन्फो ओरिजिन लो कोड डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म में एक उभरता हुआ लीडर है। “हम कम लागत वाले विकल्पों पर आकर्षक दिखने वाले ऐप उपलब्ध कराते हैं। हम इस प्लेटफॉर्म में गति और प्रभाव वाले तेज़ ऐप विकसित प्रदान करते हैं। हम डेटा सेवा में काम कर रहे हैं और AI (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। वर्तमान में AI देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में लगभग 8 प्रतिशत का योगदान देता है और इसका हिस्सा और बढ़ने की बहुत संभावना है”।
उन्होंने बताया कि गोंदिया शहर के बाहरी इलाके में 4.5 एकड़ जमीन खरीदी है, जहाँ वे अपने सॉफ्टवेयर कंपनी का हेड ऑफिस बना रहे हैं। इमारत में 10 मंजिलें होंगी और सभी आधुनिक सुविधाएँ होंगी, जैसी कि अन्य बड़ी कंपनियों में होती हैं। हमारे पास टेनिस, बास्केटबॉल कोर्ट, जिम, फ़ूड कोर्ट, छत, हरे-भरे परिवेश के साथ छोटे कॉटेज होंगे, ताकि सभी कर्मचारियों को स्वस्थ कार्य वातावरण प्रदान किया जा सके, वे परिसर में कहीं से भी काम कर सकेंगे। आशीष ने कहा कि हमारे पास 50 प्रतिशत से अधिक तकनीकी फील्ड की लड़कियाँ हैं और उन्होंने अपनी योग्यता और कार्य कौशल को अच्छे तरीके से साबित किया है।
जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने गोंदिया को अपना मुख्यालय क्यों चुना, तो उन्होंने बताया कि जाहिर है कि गोंदिया से उनका विशेष जुड़ाव है क्योंकि यह उनका मूल स्थान है और अब भगवान की कृपा से वे समाज को कुछ वापस देने की स्थिति में हैं। आशीष का मानना ​​है कि “गोंदिया जैसे छोटे शहर में युवाओं में काम की बहुत इच्छा है और वे अत्यधिक कुशल भी हैं। हम गोंदिया जैसे छोटे शहर को एक सॉफ्टवेयर हब के रूप में विकसित करना चाहते हैं और आने वाले वर्षों में हम इसमें सफल हो सकते हैं।”
हाल ही में इन्फो ओरिजिन ने दिल्ली आईआईटी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं और एलएलएम (बड़े भाषा मॉडल) और अन्य क्षेत्रों में मिलकर काम करेंगे। कंपनी ने क्षेत्र के कुछ प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों के साथ भी गठजोड़ किया है जहाँ वे छात्रों के लिए अकादमिक इंटर्नशिप प्रदान करते हैं।

Related posts