रेल्वे का सौतेला व्यवहार, आमगांव को अमृत योजना और तिरोड़ा को खाली कटोरा..

421 Views

विजय रहांगडाले ने जताई नाराजगी,  दिल्ली में रेलमंत्री से करेंगे शिकायत..

प्रतिनिधि। 11 सिंतबर
तिरोडा। गोंदिया जिले में तिरोडा एक ख्यातिनाम शहर है। अदानी पॉवर प्लांट होने से यहां रोजाना रेलवे से लोगो का आवागमन रहता है। परंतु इस शहर का दुर्भाग्य है कि रेलवे को अच्छी खासी आय देने के बावजूद यहां का रेलवे स्टेशन यात्री सुविधाओं से वंचित और बदहाल है।
तिरोड़ा क्षेत्र के विधायक विजय रहांगडाले ने रेल विभाग पर आरोप लगाया है कि रेलवे तिरोडा के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। रेलवे को अधिक आय देने के बावजूद तिरोड़ा स्टेशन को विकास से दूर रखा गया, जबकि कम आय देने वाले आमगांव स्टेशन को अमृत योजना में लाकर उसे सुविधा युक्त बनाया जा रहा है, जबकि तिरोडा को सिर्फ खाली कटोरा थमाया जा रहा है।
विधायक रहांगडाले ने कहा, यहां अदानी जैसी नामी कंपनी का पॉवर प्लांट है। रेलवे द्वारा माल की सप्लाई होती है। सैकडों लोग यहां से आवागमन करते है, परंतु स्टेशन में यात्रियों की सहूलियत के लिए ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, विकलांगों हेतु लिफ्ट नही है। निजामुद्दीन-रायगढ़, हावड़ा-पुणे के स्टापेज नही है।
इन सुविधाओ हेतु रेलवे महाप्रबंधक बिलासपुर, विभागीय उपप्रबधंक नागपूर, सांसद एवं संबधीत मंत्री महोदय को अनेको बार पत्र लिखा जा चुका है परंतु हर बार वे स्थानीय रेलवे स्टेशन की दैनदिन त्रैमासिक आय की कमी एवं क स्तर का रेल्वे स्थानक होने कि दलील देकर हमारी मांग को अनसुना कर रटा रटाया फार्मेट में बनाया हुआ पत्रोत्तर देकर थमा देते है।
विजय रहांगडाले ने कहा, रेलवे द्वारा मापदंड पुछ्ने पर रेलवे अधिकारियो के पास इसका कोई जवाब लिखित या मौखिक मुझे आजतक नही मिला। विदर्भ एस्क्प्रेस के स्टापेज के समय भी ऐसी ही दलील दि गयी थी जबकी आजतक विदर्भ एक्सप्रेस आय के स्तर पर तुमसर,कामठी, धामणगाव रेल्वे, चांदूर रेल्वे एवं अन्य स्थानको का व्यापार मालडूलाई एवं यात्री भाडे में तिरोडा से भी कम है।
8 सितंबर 2023 को विधायक विजय रहांगडाले ने दिल्ली जाकर रेल्वे राज्य मंत्री श्री दानवे जी से इस समस्या के समाधान हेतू संपर्क करणे का प्रयास किया परंतु श्री दानवे जी G-20 समीट आस्ट्रेलिया प्रतिनिधी मंडल की अगवानी में व्यस्त होने से भेट नही हो सकी।
उन्होंने कहा, इस विषय पर वे गंभीर है तथा रेल्वे मंत्रालय के मंत्री अश्विनी वैष्णव, दानवे, नितिन गडकरी से मुलाकात कर समस्याओं के समाधान हेतु निवेदन देंगे।

Related posts