27 अगस्त को साइकिलिंग संडे ग्रुप,गोंदिया मध्यप्रदेश स्थित कोटेश्वर धाम/वारी 150 किलोमीटर की यात्रा सायकल से ..

333 Views

 

गोंदिया । साइकिलिंग संडे ग्रुप गोंदिया यह एक ऐसा साइकिलिंग ग्रुप है जो निरंतर 6 वर्षों से चला आ रहा है। पर्यावरण से संबंधित ऐसे बहुत सारे अनगिनत प्रचार प्रसार जनगृति करके शासन और प्रशासन को इस ग्रुप द्वारा काफी मदद मिली, तथा कई सारे लोगों ने इस साइकलिंग संडे ग्रुप की सराहना की।

इस अवेयरनेस समूह की अगर बात करें तो दूर-दूर तक बहुचर्चित इस समूह के बारे में लोगों को भली भाती जानकारी है के यहां समूह पर्यावरण संरक्षण संबंधित कार्य करता तो है,लेकिन उसके पश्चात कई सारे सामाजिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा यहां ग्रुप के माध्यम से लोगों तक पहुंचाई जाती है। इस समूह की खास बात यह है के सभी उम्र दराज के लोग छोटे बच्चों से लेकर के बड़े बुजुर्ग स्त्री/पुरुष तक इस समूह में जुड़े हैं, और आगे भी जुड़ते रहेंगे।

स्वस्थ से संबंधित अगर बात कही जाए तो साइकिल एक ऐसा माध्यम है जिसके चलते हम तंदुरुस्त फिट तो रहते ही रहते हैं, वरन पर्यावरण को भी हनी नहीं पहुंचती इसका एक जीता जागता उदाहरण है अभी भाग दौड़ की जिंदगी में जी एक और महंगाई बढ़ती है पेट्रोल/(प्रदूषण) का रेट बढ़ते जा रहा है उसी को ध्यान में रखते हुए “एक दिन साइकिल के नाम” यहां उपक्रम चलकर पेट्रोल और डीजल की बचत कैसे होगी यह जागरूकता का काम भी किया है। वैसे ग्रुप के माध्यम से प्रदूषण नियंत्रण करने में भी काफी हद तक इस पर्यावरण समूह के माध्यम से लोगों तक पहुंचाई गई है।

गौरतलब है कि साइकिलिंग ग्रुप यह प्रतिवर्ष गोंदिया से डोंगरगढ़ और कई ऐसे जगह पर जाकर आया है कई ऐसे लोगों के दिलों में जगह बनाई है।

उसी पश्चात 27 अगस्त 2023 को साइकिल संडे ग्रुप के सदस्य जिसमें 9 लोग शामिल है यह 9 लोग इस प्रकार है ” अरुण बन्नाटे, दिपक गाड़ेकर, जितेंद्र खरवड़े, प्रिया रत्नाकर, दिपक अनवानी, निखिल, हिमांशु, शारदा बन्नोटे, आशीष पटले इत्यादि का समावेश है।

गोंदिया से सुबह 5:00 बजे निकलेंगे और मध्यप्रदेश स्थित लांजी, कोटेश्वरधाम और वारी के रास्ते सायकल से तय करेंगे। और वहां से रिटर्न गोंदिया के लिए उसी दिन रवाना होंगे जिसमें लगभग 150 – 160 किलोमीटर की यात्रा करते हुए साइकिल से वापसी गोंदिया आएंगे।

इस यात्रा पर साइकिलिंग संडे ग्रुप की अध्यक्षा श्रीमती मंजू कटरे, ग्रुप के सचिव रवि सपाटे इन्होंने ग्रुप के इन लोगों को मंगलमय और सुखद यात्रा की बधाई दी है।

Related posts